August 4, 2021

Digital Knowledge

24×7 update

four immunity booster | ये चीजें शरीर को ताकतवर बनाती हैं , कोरोकाल में इम्युनिटी करेंगी मजबूत, आसपास भी नहीं आएंगी बीमारियां

नई दिल्ली: भले ही कोरोना (corona) की दूसरी लहर थम गई हो, लेकिन अभी खतरा टला नहीं है. क्योंकि तीसरी लहर की आशंका भी जताई जा रही है और बार-बार इस बात पर जोर दिया जा रहा है कि  शरीर की इस महामारी से लड़ने में हमारे शरीर की इम्युनिटी (immunity)  मजबूत होना बेहद जरूरी है. इसके लिए खानपान और सही लाइफस्टाइल (Lifestyle) फॉलो करने पर जोर दिया जा रहा है.

इस खबर में हम आपके लिए विटामिन सी (vitamin C) और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर कुछ सब्जियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो कोरोना काल में आपके शरीर को मजबूत बनाएंगी और कई रोगों से बचाने में मदद करेंगी.

1. पालक का सेवन (eating spinach)

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार पालक का सेवन आपकी इम्युनिटी को मजबूत करेगा. क्योंकि इसमें बीटा-कैरोटीन और ल्यूटिन एंटिऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. इस में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर के खतरे को भी कम करने का काम करते हैं. पालक विटामिन ए का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है, जो आंखों को लंबी उम्र तक स्वस्थ रहता है.

2. लहसुन का सेवन (eating garlic)

लहसुन एक स्वस्थ्य शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा गुणकारी है. भारतीय आयुर्वेद में भी लहसुन को बहुत महत्वपूर्ण औषधि माना गया है. लहसुन में खासकर एलिसिन कंपाउंड पाया जाता है, लहसुन में पाए जाने वाले एलिसिन के कारण ही इसे पूरी दुनिया में खाया जाता है. यह न सिर्फ इम्युनिटी मजबूत करता है, बल्कि कई गंभीर बीमारियों से बचाता है.

3. नींबू का सेवन (lemon consumption)

नींबू, विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट के सबसे अधिक उपलब्ध स्रोतों में से एक है. यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में हेल्प कर सकता है. एंटीऑक्सिडेंट शरीर को मुक्त कणों को हटाने में मदद करते हैं, जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इस छोटे फल में काफी मात्रा में थियामिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी -6, पैंटोथेनिक एसिड, कॉपर और मैंगनीज भी होते हैं, जो एक हेल्दी शरीर के लिए बेहद जरूरी माने गए हैं.

4. ब्रोकली का सेवन (eating broccoli)

कोरोना काल में ब्रोकली की मदद से आप इम्युनिटी को मजबूत बना सकते हैं. ब्रोकली को सब्जियों में सबसे हेल्दी माना जाता है, क्योंकि ब्रोकली में 2 सबसे खास कंपाउंड हैं, जिन्हें ग्लूकोसाइनोलेट और सल्फोराफेन कहते हैं. ये दोनों कंपाउंड्स भी कैंसर को रोकने में मददगार होते हैं. ब्रोकली के सेवन से कई क्रॉनिक बीमारियों का खतरा कम होता है.